केंद्र के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ पूरे देश में संयुक्त किसान मोर्चा का भारत बंद शुरू हो गया है. इस बंद को कई राजनीतिक दलों ने भी समर्थन दिया है. किसान संगठनों द्वारा यह बंद सोमवार सुबह 6 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक के लिए किया गया है. वहीं ताजा जानकारी के अनुसार किसानों ने गाजीपुर बॉर्डर पर NH-9, NH-24 को जाम कर दिया है.

बता दें, देश में कई जगह भारी जाम की स्थिति बनी हुई है. उत्तर प्रदेश में संयुक्त किसान मोर्चा के द्वारा आज भारत बंद के ऐलान के चलते नोएडा के डीएनडी में भीषण जाम लग गया है. वही, पंजाब के बनूड़ खरड़ हाईवे पर सनेटा में किसानों ने आवाजाही रोक दी है. इसके अलावा सरकारी बस को भी रोक दिया है. वही, कर्नाटक में किसानों के विभिन्न संगठनों ने कलबुर्गी सेंट्रल बस स्टेशन के बाहर विरोध प्रदर्शन किया. हरियाणा में भी स्थिति काफी बिगड़ी दिखाई पड़ रही है, हरियाणा के रोहतक में प्रदर्शनकारियों ने स्टेट हाईवे जाम किया हुआ है. वहीं दर्जन किसानों ने रेलवे ट्रैक पर भी डेरा डाला हुआ है. 

इसी बीच बिहार से खबर आ रही है, कि राजद, कांग्रेस और लेफ्ट पार्टियों के कार्यकर्ता सड़क पर उतर गए हैं. आंदोलनकारी यातायात को बाधित करवा रहे हैं. पटना, वैशाली, आरा, दरभंगा, अरवल, औरंगाबाद, जहानाबाद, अरवल समेत कई जिलों महगठबंधन के कार्यकर्ता सड़क पर उतर आए. हाईवे पर टायर जलाकर आगजनी भी की गई.

वही, किसानो के भारत बंद को देखते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केंद्र पर तंज कसते हुए कहा- कि किसानों का अहिंसक सत्याग्रह आज भी अखंड है. लेकिन शोषण-कार सरकार को ये नहीं पसंद है, इसलिए आज भारत बंद है.