अगर आप भी नौकरीपेशा हैं तो आप जानते ही होंगे कि केंद्रीय भविष्य निधि संगठन (EPFO) अपने सब्सक्राइबर्स को कई तरह की सुविधाएं देता है. इन दिनों EPFO के सब्सक्राइबर्स लगभग सभी तरह के काम ऑनलाइन ही कर सकते हैं. इसी तरह ई-नॉमिनेशन (EPFO E-nomination) भी एक प्रक्रिया है जिसे ऑनलाइल कर सकते हैं. जी हां.. अगर आप ईपीएफओ द्वारा दी जाने वाली लाभ का फायदा उठाना चाहते हैं तो आपको अपना नॉमिनेशन जल्द डिजिटल तरीके से करना होगा.

इस बारे में EPFO ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है. इसमें सभी सब्सक्राइबर्स को ई नॉमिनेशन जल्द फाइल करने के लिए कहा गया है. बता दें कि ई नॉमिनेशन आप EPFO की वेबसाइट पर ऑनलाइन कर सकते हैं. इससे पहले सब्सक्राइबर्स को यह काम दफ्तर जाकर ऑफलाइन कराना पड़ता था, लेकिन ई-नॉमिनेशन के जरिए यह काम ऑनलाइन हो सकता है.

EPFO अपने सब्सक्राइबर्स को उनकी रिटायरमेंट पर फंड और पेंशन का लाभ देता है. सब्सक्राइबर की मृत्यु होने की स्थिति में उसके परिवार को फैमिली पेंशन और इंश्योरेंस का लाभ उपलब्ध कराया जाता है. इसमें 7 लाख रुपये का इंश्योरेंस भी शामिल है. EPFO ने हाल ही में एंप्लॉयीज डिपॉजिट लिंक्ड इंश्योरेंस (EDLI) स्कीम के सब्सक्राइबर्स के लिए इंश्योरेंस बेनेफिट बढ़ाया है. इसे बढ़ाकर 2.5 लाख रुपये से 7 लाख रुपये किया गया है. पहले यह लिमिट 2 लाख रुपये से 6 लाख रुपये की थी.

कैसे करें ऑनलाइन ई- नॉमिनेशन

ई- नॉमिनेशन की प्रक्रिया बहुत आसान है. इस आप ऑनलाइन कर सकते हैं. हर पीएफ सब्सक्राइबर को अपना एक नॉमिनी चुनना होता है ताकि उसकी मृत्यु की बाद उसके नॉमिनी को उसके अकाउंट से जुड़े बेनेफिट्स मिल सकें. EPFO ने पिछले महीने ही सब्सक्राइबर्स को कहा था कि वो अपने अकाउंट का ई-नॉमिनेशनल करा लें और ट्विट कर इस बात की जानकारी दी थी.