यामाहा ने आखिरकार भारत में नई R15 मोटरसाइकिल लॉन्च कर दी है. यह जापानी ब्रांड की एंट्री-लेवल स्पोर्ट्स बाइक की चौथी पीढ़ी का मॉडल है और दो वेरिएंट्स में उपलब्ध है- स्टैंडर्ड और हाई-स्पेक M. 2021 Yamaha R15 की कीमत 1,67,800 रुपये है जबकि R15M आपको ₹1,77,800 से वापस सेट कर देगा. सभी कीमतें एक्स-शोरूम हैं, Yamaha पिछले कुछ महीनों से भारत में नए R15 का सक्रिय रूप से परीक्षण कर रही थी और अब इसके बारे में सभी विवरण साझा किए हैं. कहने के लिए पर्याप्त है, नया R15 आउटगोइंग मॉडल से काफी अलग है.

दिलचस्प बात यह है कि R15 भारत में अपनी वैश्विक शुरुआत कर रहा है, जिसका अर्थ है कि यह किसी भी अन्य बाजार से पहले यहां बिक्री के लिए उपलब्ध होगा. नए R15 का खुलासा करने के साथ, जापानी ब्रांड ने भारत में Aerox स्कूटर भी पेश किया है जो R15 पर आधारित है. यह एक मैक्सी स्कूटर है और इसकी कीमत ₹1,29,000 (एक्स-शोरूम, भारत) है.

2021 यामाहा R15

बता दें, नई Yamaha R15 पुराने मॉडल से काफी अलग दिखती है. इसने एलईडी पायलट लैंप के साथ सिंगल एलईडी हेडलैंप यूनिट के लिए ट्विन एलईडी हेडलैंप सेटअप को हटा दिया है. यह हमें नई Yamaha R7 स्पोर्ट्स बाइक की याद दिलाता है. 2021 R15 में अधिक आक्रामक फेयरिंग, मस्कुलर फ्यूल टैंक और लंबी विंडस्क्रीन भी मिलती है. स्पोर्टियर स्टाइलिंग सिद्धांत के बावजूद, जापानी ब्रांड का दावा है कि R15 में अभी भी आरामदायक एर्गोनॉमिक्स है, जो इसे दैनिक आवागमन के लिए उपयुक्त बनाता है. नया R15 दो वेरिएंट्स – स्टैंडर्ड और M – में उपलब्ध है, जिसमें बाद वाला हाई-स्पेक मॉडल है. R15M एक विशेष स्पोर्टी पोशाक में आता है और इसमें विशेष सीटों और गोल्डन ब्रेक कॉलिपर्स जैसे मामूली डिज़ाइन एन्हांसमेंट मिलते हैं.

नई R15 में वही 155 सीसी का लिक्विड-कूल्ड, सिंगल-सिलेंडर इंजन है जो 15 एनएम के साथ 19 बीएचपी उत्पन्न करता है. पहले की तरह इस पावरप्लांट को स्लिप और असिस्ट क्लच के साथ सिक्स-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा गया है. हालाँकि, R15M वैरिएंट को बेहतर प्रदर्शन के लिए क्विकशिफ्टर भी मिलता है.