भारतीय सर्राफा बाजार में सोने के भाव में आज यानी 20 सितंबर 2021 को मामूली तेजी दर्ज की गई है. वहीं, चांदी के दाम में भी आज बढ़त देखने को मिली है. पिछले कारोबारी सत्र के दौरान दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 45,066 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. वहीं, चांदी 58,792 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुई थी. भारतीय सर्राफा बाजारों के उलट अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में आज सोने के दाम में मामूली गिरावट दर्ज हुई, जबकि चांदी की कीमत में खास बदलाव नहीं हुआ.

जानें क्या है गोल्‍ड और चांदी की नई कीमतें

दिल्ली सर्राफा बाजार में सप्‍ताह के पहले दिन सोमवार को सोने के भाव में 14 रुपये प्रति 10 ग्राम की मामूली बढ़ोतरी दर्ज की गई. राष्‍ट्रीय राजधानी में 99.9 ग्राम शुद्धता वाले सोने का भाव आज 45,080 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंचकर बंद हुआ. वहीं, अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में आज सोने की कीमतों में मामूली गिरावट आई और ये 1,753 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई.

चांदी की कीमतों में भी आज मामूली उछाल दर्ज किया गया. दिल्‍ली सर्राफा बाजार में सोमवार को चांदी के दाम महज 98 रुपये की बढ़त के साथ 58,890 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुए. वहीं, अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में आज चांदी के दाम में खास बदलाव नहीं हुआ और ये 22.47 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई.

एचडीएफसी सिक्‍योरिटीज के सीनियर एनालिस्‍ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा कि डॉलर में दर्ज की जा रही मजबूती के कारण सोने की कीमतों में उछाल आया है. उन्‍होंने बताया कि आज सुबह फॉरेक्‍स मार्केट में रुपया डॉलर के मुकाबले 34 पैसे की कमजोरी के साथ 73.82 के स्‍तर पर कारोबार कर रहा था. वहीं, अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में गोल्‍ड के दाम में उठापटक जारी है. इससे भारतीय बाजारों में सोने के दाम में मामूली तेजी दर्ज की गई है.