जियो और  गुगल  ने 10 सितंबर को बताया है कि उनका बहुप्रतिक्षित JioPhone Next अब दिपावली के आसपास लॉन्च किया जाएगा. इस किफायती स्मार्टफोन को पहले 10 सितंबर यानी गणेश चतुर्थी के दिन के लॉन्च करने का ऐलान किया गया था. जियो और गुगल की तरफ से यह भी कहा गया है कि इस फोन की लॉन्च की दिशा में दोनों कंपनियों ने अभी तक काफी अच्छी प्रगति की है.

बता दें, इन दोनों कंपनियों के संयुक्त बयान में आगे कहा गया है कि JioPhone Next के नाम के इस फोन की टेस्टिंग कुछ यूजरों के साथ मिलकर शुरु हो गई है. हम इस टेस्ट के जरिए फोन को और रिफाइन करने के काम में लगे हुए हैं जिससे की इसको दिपावली की त्योहारी सीजन में उपलब्ध कराया जा सकें. लॉन्चिंग का समय बढ़ाए जाने पूरी दुनिया में सेबी कंडेक्टर की शॉर्टेज की समस्या से निपटने मे भी सहायता मिलेगी.

वही, इस स्मार्टफोन को Google और रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) यानी Jio ने मिलकर बनाया है. इस स्मार्टफोन में Google और Jio के सभी एप्लीकेशन खुलेंगे और काम करेंगे. रिलायंस के AGM को संबोधित करते हुए कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने इसकी घोषणा की थी. यह फोन कटिंग एज टेक्नोलॉजी और एंड्रॉयड OS के ऑप्टीमाइड्ज वर्जन से लैस है. कहा जा रहा है कि यह भारत ही नहीं, दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन होगा.

यह फोन वॉयस असिसटेंट को सपोर्ट करेगा और स्मार्ट कैमरा के साथ आएगा. इसका कैमरा ऑगमेंटेड रियलिटी (AR) के रियलिटी फिल्टर्स को सपोर्ट करेगा. साथ ही इसमें लैंग्वेज ट्रांसलेशन की फीचर दिया गया है. JioPhone Next के जो फीचर्स लीक हुए हैं उसके मुताबिक, इसमें Qualcomm Snapdragon 215 प्रोसेसर लगा है. इसकी क्षमता 4G है. यह फोन 2GB और 3GB रैम के साथ आ सकता है. जबकि इसकी स्टोरेज कैपासिटी 16GB और 32GB होगा.

JioPhone Next में 5.5 इंच का डिस्प्ले होगा. इसमें ग्राहकों को HD रेज्योलूशन भी मिलेगा. माना जा रहा है कि इसके कैमरे में भी इंडिया के लिए खासतौर पर स्नैपचैट फिल्टर्स लगाए गए हैं. इस फोन में Wi-fi, ब्लूटूथ, GPS, गूगल असिस्टेंट, स्क्रीन रीडर, लैंग्वेज ट्रांसलेशन और कई दूसरे फीचर्स हैं. रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने सालाना बैठक में JioPhone Next लॉन्च करने का ऐलान किया था.