भारतीय सर्राफा बाजार में सोने के भाव में आज यानी 30 अगस्‍त 2021 को गिरावट दर्ज की गई. वहीं, चांदी की कीमत में भी आज कमी दर्ज की गई. पिछले कारोबारी सत्र के दौरान दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 46,588 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. वहीं, चांदी 62,313 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुई थी. अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में भी आज सोने के दाम घट गए, जबकि चांदी में मामूली कमी दर्ज की गई.

दिल्ली सर्राफा बाजार में सोमवार को सोने के भाव में 199 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट दर्ज की गई. फिर भी ये कीमती पीली धातु 46 हजार रुपये के स्‍तर से ऊपर ही बंद हुई. राष्‍ट्रीय राजधानी में 99.9 ग्राम शुद्धता वाले सोने का भाव आज 46,389 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंचकर बंद हुआ. अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में सोने की कीमत आज घटकर 1,814 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई.

चांदी की कीमत में भी आज कमी का रुख रहा. दिल्‍ली सर्राफा बाजार में सोमवार को चांदी के दाम 250 रुपये की गिरावट के साथ 62,063 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुए. वहीं, अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में आज चांदी के दाम में खास बदलाव नहीं हुआ और ये 23.99 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई.

गोल्‍ड में क्‍यों आई कमी

एचडीएफसी सिक्‍योरिटीज के सीनियर एनालिस्‍ट तपन पटेल ने कहा कि अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर सोने की कीमतों में लगातार उठापटक जारी है. न्‍यूयॉर्क स्थित कमोडिटी एक्‍सचेंज पर आज गोल्‍ड का हाजिर भाव मामूली तौर पर गिर गया. वहीं, डॉलर के मुकाबले रुपये में आज मजबूती दर्ज की गई. आज सुबह रुपया डॉलर के मुकाबले 31 पैसे की जबरदस्‍त मजबूती के साथ 73.38 के स्‍तर पर खुला. वहीं, डॉमेस्टिक इक्विटीज में पॉजिटिव ट्रेंड नजर आया. इससे सोने की कीमतें दबाव में आ गईं.