अगर आप भारतीय जीवन बीमा निगम की पॉलिसी को लेना चाहते हैं तो आपके पास एक शानदार मौका है. जहां आप बंद पड़ी एलआईसी पॉलिसी फिर से डिस्काउंट के साथ ले सकते हैं. दरअसल, LIC ने रिवाइवल कैंपेन शुरू किया है जिसके तहत 23 अगस्त से 22 अक्टूबर 2021 के बीच अपनी लैप्स एलआईसी पॉलिसी को फिर शुरू कर सकते हैं. इस पर ग्राहकों को LIC छूट भी देगी.

बता दें, LIC द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि स्पेसिफिक एलिजिबल प्लान की पॉलिसियों को कुछ नियमों और शर्तों के साथ पहले अनपेड प्रीमियम की तारीख से पांच साल के भीतर रिवाइव किया जा सकता है. जो पॉलिसी प्रीमियम पेइंग टर्म के दौरान खत्म हो चुकी हैं और पॉलिसी की अवधि पूरी नहीं हुई है, वे इस कैंपेन में रिवाइव होने के योग्य हैं. हालांकि, टर्म एश्योरेंस और हाई रिस्क वाले प्लांस को बाहर रखा गया है

LIC ने कहा कि मौजूदा हालात को देखते हुए, भुगतान किए गए कुल प्रीमियम के आधार पर टर्म एश्योरेंस और हाई रिस्क वाले प्लांस के अलावा दूसरों के लिए लेट फीस में रियायतें दी जा रही हैं. हालांकि मेडिकल जरूरतों पर कोई रियायत नहीं है.

एक लाख रुपए तक के कुल रिसिवेबल प्रीमियम के लिए, लेट फीस में 20 प्रतिशत की छूट दी जाएगी. हालांकि, कंशेसन अमाउंट 2,000 रुपए से ज्यादा नहीं हो सकती है.

1-3 लाख रुपए से कुल रिसिवेबल प्रीमियम के लिए, 2,500 रुपए से ज्यादा की लेट फीस में 25 प्रतिशत की रियायत की पेशकश की जाएगी. कुल रिसिवेबल प्रीमियम 3 लाख रुपए से ज्यादा होने की स्थिति में, लेट फीस में 30 प्रतिशत की छूट की अनुमति है, लेकिन कंशेसन अमाउंट 3,000 रुपए से ज्यादा नहीं हो सकती है.