तालिबान ने मंगलवार को घोषणा की कि वह पंजशीर में समस्या को शांति से हल करने के लिए प्रतिबद्ध है और दोहराया कि संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) के सैनिकों को 31 अगस्त, 2021 तक देश से पूरी तरह से हट जाना चाहिए.

तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि पंजशीर समस्या के समाधान के लिए बातचीत चल रही है.

“इस्लामिक अमीरात ने घोषणा की है कि अफगानिस्तान में युद्ध खत्म हो गया है। हम नहीं चाहते कि एक भी गोली चले. जिन्हें कुछ रिजर्वेशन हैं, हम उनसे बात कर रहे हैं. एक प्रतिशत का मानना ​​है कि समस्याओं का समाधान समस्याओं से होता है.

एक आश्चर्यजनक कदम में, मुजाहिद ने घोषणा की कि अफगानिस्तान के नागरिकों को अब काबुल हवाई अड्डे पर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी.  भीड़ को वहां इकट्ठा होने से रोकने और सुरक्षा मुद्दों से बचने के लिए अफगान नागरिकों को अब हवाई अड्डे पर जाने की अनुमति नहीं है. तालिबान के प्रवक्ता ने घोषणा की कि अभी के लिए केवल विदेशियों को हवाई अड्डे पर जाने की अनुमति है.

बता दें, मुजाहिद ने जोर देकर कहा कि युद्धग्रस्त देश से अमेरिका की वापसी के बाद कथित तौर पर कब्जा करने वाले समूह द्वारा घर-घर तलाशी नहीं की गई. मुजाहिद की टिप्पणी संयुक्त राष्ट्र के लिए एक खुफिया दस्तावेज के बाद आई है जिसमें कहा गया है कि तालिबान विरोधियों और उनके परिवारों की तलाश में घर-घर जा रहे हैं जो अमेरिका और नाटो बलों से जुड़े थे.

तालिबान नेताओं ने बार-बार पूर्ण माफी का आश्वासन दिया है और यह भी कहा है कि महिलाओं के अधिकारों और सुरक्षा का ध्यान रखा जाएगा.