अगर आप इस सप्ताह बैंक जाने की योजना बना रहे हैं, तो हो सकता है आपके शहर में बैंक आपको बंद मिलें. इसलिए अगर आपको भी बैंक से जुड़ा कोई भी जरूरी काम है तो उसे आप आज ही निपटा लें, कल से कई शहरों में बैंक बंद रहेंगे. दरअसल, इस सप्ताह बैंकों में गुरुवार यानी 19 अगस्त से 23 अगस्त तक लगातार 5 दिन की छुट्टी रहेगी. हालांकि, यह ध्यान रहें बैंकों की ये छुट्टियां एक ही समय में सभी राज्यों के लिए लागू नहीं होंगे. हर राज्य में अलग-अलग दिन में छुट्टी घोषित की गई है. कुछ राज्यों में स्थानीय जरूरत के मुताबिक छुट्टियां घोषित की गई हैं.

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के नोटिफिकेशन के मुताबिक, सभी बैंक महीने के दूसरे और चौथे शनिवार और रविवार को बंद रहते हैं. यह नियम प्राइवेट और सरकारी दोनों बैंकों में नियम लागू है.

आपको बता दें, 19 अगस्त- मुहर्रम (अशूरा)- अगरतला, अहमदाबाद, बेलापुर, भोपाल, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पटना, रायपुर, रांची और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे. वही, 20 अगस्त- मुहर्रम/फर्स्ट ओणम- बेंगलूरु, चेन्नई, कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में, 21 अगस्त- थिरुवोणम- कोच्चि और तिरुवनंतपुरम, 22 अगस्त- रविवार और 23 अगस्त- श्री नारायणा गुरु जयंती- कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद रहेंगे.

अगर आगे आने वाली छुट्टियों की बात करें तो 28 अगस्त को महीने का चौथा शनिवार है, जिसकी वजह से बैंक बंद रहेंगे. इसके अलावा 29 अगस्त को रविवार की वजह से देशभर के बैंकों में अवकाश रहेगा. 30 अगस्त को जन्माष्टमी की वजह से अहमदाबाद, चंडीगढ़, चेन्नई, देहरादून, गंगटोक, जयपुर, जम्मू, कानपुर, लखनऊ, पटना, रायपुर, रांची, शिलांग, शिमला और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे. 31 अगस्त को श्री कृष्ण अष्टमी की वजह से हैदराबाद के बैंकों में कामकाज नहीं होगा.