अफगानिस्‍तान में तालिबान के कब्‍जे के बाद से ही खराब होते हालात के बीच भारत लगातार वहां से अपने नागरिकों को देश वापस ला रहा है. इसके लिए वायुसेना के विमानों के साथ ही एयर इंडिया के विमान भी लगाए गए हैं. इस बीच भारत सरकार ने आपात स्थिति के दौरान तत्‍काल वीजा देने के लिए ऑनलाइन आवेदन के लिए नई श्रेणी बनाई है. इसका नाम ई इमरजेंसी एक्‍स मिस्‍क वीजा रखा गया है. इसके लिए ऑनलाइन माध्‍यम से अप्‍लाई किया जा सकेगा और सरकार इन वीजा आवेदनों का जल्‍द से जल्‍द निपटारा करेगी. इस संबंध में गृह मंत्रालय ने कहा है कि वीजा प्रावधानों की समीक्षा की गई है.

गृह मंत्रालय से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, इस इमरजेंसी ऑनलाइन सेवा के तहत सभी अफगानी नागरिक वीजा के लिए अप्लाई कर सकते हैं. जो भी अफगानी नागरिक इस वीजा के लिए अप्लाई करेगा, भारतीय दूतावास उसके सुरक्षा पहलुओं को ध्यान में रखते हुए उसे वीजा देने या ना देने का फैसला करेगा. पहली बार वीजा केवल 6 महीने के लिए दिया जाएगा.

बता दें कि अभी तक अफगानिस्तान के लोगों को ई-वीजा नहीं दिया जाता था. उन्हें खुद भारतीय दूतावास आना पड़ता था. हालांकि बदलते हालात के मद्देनजर पहली बार अफगानिस्तान के लोगों के लिए ई वीजा खोला गया है.