अमेरिकी सेना के अफगानिस्तान से वापसी के साथ ही भीषण युद्ध छिड़ गया है. तालिबान के तेज हमलों के सामने देश की राजधानी काबुल को बिखेर कर रख दिया है. तनावपूर्ण हालातों के बीच खबर आ रही है कि अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. इस्तीफा देने के बाद वह अफगानिस्तान छोड़कर ताजिकिस्तान चले गए.

बताया जा रहा है कि तालिबान ने सत्ता साझा करने का ऑफर ठुकरा दिया है और राष्ट्रपति गनी को बाहर का रास्ता दिखाया है. राष्ट्रपति पद से इस्तीफा देने के साथ ही गनी ने काबुल को छोड़ दिया है. वहीं, अफगानिस्तान के उपराष्ट्रपति (वीपी) अमरुल्ला सालेह ने कहा कि वो अपने देश को छोड़कर कहीं बाहर नहीं जाएंगे.

बता दें, समाचार एजेंसी ANI ने टोलो न्यूज के हवाले से खबर दी है कि तालिबान के प्रवक्ता जबीहउल्ला मुजाहिद ने कहा है कि लूटमार और भगदड़ की स्थिति से बचने के लिए हमारे दल काबुल के कुछ हिस्सों में प्रवेश करेंगे और उन सुरक्षा चौकियों को अपने कब्जे में लेंगे जिन्हें सुरक्षा बलों ने खाली कर दिया है. मुजाहिद ने लोगों से कहा है कि शहर में हमारे प्रवेश के दौरान घबराएं नहीं.

वही, एयर इंडिया का एक विमान अफगानिस्तान की राजधानी काबुल से नई दिल्ली के लिए उड़ान भर चुका है. इस विमान में कुल 129 यात्री सवार हैं. यह विमान आज रात नई दिल्ली पहुंचेगा.