सोने की खरीदारी करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है. सोना चार महीने के नीचले स्तर पर आ गया है. जी हां.. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) में सोने की कीमत 46,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर से नीचे गिरने के बाद 4 महीने के निचले स्तर पर पहुंच गई. MCX पर पिछले तीन कारोबारी सत्रों में सोना वायदा करीब 1.3 फीसदी गिरा, जबकि इस अवधि में चांदी की कीमत 1.5 फीसदी से अधिक लुढ़क गई.

आज बुधवार को सोने की कीमतों (Gold price) में हल्की बढ़त रही. MCX पर आज सुबह कारोबारी सत्र के दौरान, सोना सपाट 0.13 फीसदी की मामूली बढ़त के साथ ट्रेड कर रहा. वहीं, चांदी की कीमत में भारी गिरावट देखी जा रही है. इससे पहले मंगलवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में मंगलवार को सोना 176 रुपये की गिरावट के साथ 45,110 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ. चांदी की कीमत भी 898 रुपये लुढ़ककर 61,715 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना लाभ के साथ 1,735 डॉलर प्रति औंस हो गया जबकि चांदी 23.56 डॉलर प्रति औंस पर अपरिवर्तित रही.

बता दें कि इस समय सोने की कीमत अपने ऑल टाइम हाई से 11,000 रुपये से भी अधिक गिर चुकी है. दरअसल, पिछले साल अगस्त में सोना 56,200 रुपये के उच्चतम स्तर तक जा पहुंचा था. वर्तमान में सोना सराफा बाजार में 45,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के आसपास है. ऐसे में सोने की कीमतों में भारी गिरावट है.अगर आप सोने में निवेश की योजना बना रहे हैं तो यह अच्छा समय है. एक्सपर्ट के मुताबिक, सोने में निवेश करना फायदेमंद हो सकता है. साल के अंत तक शानदार रिटर्न मिल सकता है. बता दें कि पिछले साल सोने ने 28 फीसदी का रिटर्न दिया था. उससे पिछले साल भी सोने का रिटर्न करीब 25 फीसदी रहा था.अगर आप लॉन्ग टर्म के लिए निवेश कर रहे हैं तो सोना अभी भी निवेश के लिए बेहद सुरक्षित और अच्छा विकल्प है, जिसमें शानदार रिटर्न मिलता है.