भारतीय सर्राफा बाजार में आज यानी 5 अगस्‍त 2021 को सोने के भाव में गिरावट का रुख रहा. इससे सोना आज फिर 47 हजार के नीचे पहुंच गया. वहीं, चांदी की कीमत में भी आज कमी दर्ज की गई. पिछले कारोबारी सत्र के दौरान दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 47,219 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. वहीं, चांदी 67,165 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुई थी. अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में आज भी गोल्‍ड में गिरावट का रुख रहा, जबकि चांदी के दाम में बड़ा बदलाव नहीं हुआ.

बता दें, दिल्ली सर्राफा बाजार में बृहस्‍पतिवार को सोने के भाव में 312 रुपये प्रति 10 ग्राम की कमी दर्ज की गई. इससे कीमती पीली धातु फिर 47 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के नीचे पहुंच गई. दिल्ली में 99.9 ग्राम शुद्धता वाले सोने का नया भाव आज 46,907 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंचकर बंद हुआ. अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में सोने की कीमत आज घटकर 1,810 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई. एक्‍सपर्ट्स का कहना है कि इस अगस्‍त में सोने की कीमतें 48,500 रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंचेंगी. वहीं, इस साल 60 रुपये के स्‍तर को पार करने की उम्‍मीद भी की जा रही है. ऐसे में मौजूदा भाव पर खरीदारी करने पर निवेशकों को बड़ा फायदा मिल सकता है.

एचडीएफसी सिक्‍योरिटीज के सीनियर एनालिस्‍ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा कि डॉलर के मुकाबले रुपये में मजबूती के कारण भारतीय बाजारों में गोल्‍ड की कीमत घट गई. साथ ही न्‍यूयॉर्क स्थित कमोडिटी एक्‍सचेंज में हाजिर भाव घटने से दिल्‍ली सर्राफा बाजार में सोने के दाम घट गए.