प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पीएम गरीब कल्याण योजना के गुजरात के लाभार्थियों के साथ बातचीत करेंगे. यह कार्यक्रम वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिए दोपहर साढ़े 12 बजे से शुरू होगा. इस स्कीम के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए राज्य में जन सहयोग कार्यक्रम की भी शुरुआत हो रही है.

पीएमजीकेएवाइ एक खाद्य सुरक्षा कल्याण योजना है जिसकी परिकल्पना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना महामारी के आर्थिक प्रभाव को कम करने में सहायता प्रदान करने के लिए की थी. इसके तहत, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत आने वाले सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति 5 किलोग्राम अतिरिक्त राशन उपलब्ध कराया जाता है.

पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना शुरू की गई थी, जो फिलहाल इस वर्ष दीपावली तक जारी रहेगी. यह निर्णय प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में 23 जून 2021 को हुई बैठक में लिया गया. हालांकि सात जून को ही पीएम नरेंद्र मोदी ने इस योजना का दीपावली तक विस्तार करने की घोषणा कर दी थी.

बता दें कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार ने बीते साल जुलाई से नवंबर के बीच पांच महीने में 201 लाख मीट्रिक टन मुफ्त खाद्यान्न का आवंटन किया था. इस साल की बात करें तो मई में करीब 28 लाख मीट्रिक टन मुफ्त खाद्यान्न वितरित किया गया है.