दुनिया में कोरोना वायरस के मामले एक बार फिर बढ़ने लगे हैं. कोरोना को हराने के लिए कई देशों में वैक्सीन लगवाने के लिए लोगों को तरह-तरह के आकर्षक ऑफर दिए जा रहे हैं. अमेरिका के न्यूयॉर्क में वैक्सीनेशन की रफ्तार धीमी है. ऐसे में यहां के मेयर ने लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए बुधवार को खास ऑफर का ऐलान किया. यहां कोरोना वैक्सीन का पहला डोज लेने वालों को 100 डॉलर (7 हजार 442 रुपये) दिए जाएंगे. ये ऑफर शुक्रवार से शुरू हो रहा है.

दरअसल, अमेरिका में कोरोना के डेल्टा वेरिएंट बढ़ते केस के बीच वैक्सीनेशन को बढ़ाने के लिए ऐसा ऑफर लाया गया है, ताकि लोग खासकर युवावर्ग वैक्सीन की डोज लगवाने के लिए प्रेरित हो. इस बीच सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल ऐंड प्रिवेंशन (CDC) ने मंगलवार से हाई रिस्क वाले इलाकों में वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके लोगों के लिए मास्क पहनना एक बार फिर से अनिवार्य कर दिया गया है.

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल ऐंड प्रिवेंशन डायरेक्टर रोशेल वेलेंस्की ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मास्क पर लिए गए फैसले के बारे में बताया. उन्होंने इस दौरान यह बताया कि वैक्सीन असरदार है लेकिन कोरोना के डेल्टा वेरिएंट की वजह से आगे संक्रमण का खतरा बढ़ गया है.

वही, न्यूयॉर्क सिटी के मेयर बिल डी ब्लासियो ने सोमवार को ऐलान किया कि शहर के कर्मचारियों को 13 सितंबर तक टीका लगवाना होगा या फिर उन्हें हर हफ्ते कोरोना टेस्ट कराना होगा. टेस्ट की रिपोर्ट नेगेटिव होनी चाहिए.

बता दें, अमेरिका में पिछले कई दिनों से कोरोना के नए केसों में तेजी देखी जा रही है. यहां पिछले 24 घंटे में कोरोना के 61,581 नए केस आए हैं. यह बीते दिन दुनिया के किसा भी देश में मिले संक्रमितों का सबसे बड़ा आंकड़ा है.