वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि ईमानदार करदाताओं को जिम्मेदारी से अपने कर का भुगतान करने के लिए सम्मान मिलना चाहिए. उन्होंने विभिन्न सुधारों के सफलतापूर्वक क्रियान्वयन के लिए आयकर विभाग की सराहना की. वित्त मंत्री ने 161वें आयकर दिवस पर दिए अपने संदेश में विभिन्न प्रक्रियाओं के सरलीकरण के लिए काम करने को लेकर विभाग की सराहना की.

उन्होंने कहा कि प्रक्रियाओं के सरलीकरण से विभाग का कामकाज अड़चन मुक्त, पक्षपात रहित और पारदर्शी हुआ है. उन्होंने कहा कि ईमानदार करदाताओं का सम्मान किया जाना चाहिए, क्योंकि वे अपने हिस्से का कर्तव्यपूर्वक भुगतान करके राष्ट्र की प्रगति में योगदान दे रहे हैं. उन्होंने महामारी के कारण पैदा हुई मुश्किलों के बावजूद अनुपालन की प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के लिए भी करदाताओं की सराहना की.

वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी ने कहा कि विभाग की ज्यादातर प्रक्रियाएं और अनुपालन की जरूरतें अब आनलाइन माध्यम पर स्थानांतरित हो गई हैं तथा करदाताओं के लिए कार्यालय आने की जरूरत लगभग समाप्त हो गई है. राजस्व सचिव तरुण बजाज ने भी खुद को अर्थव्यवस्था में आए बदलावों के अनुरूप ढालने के लिए आयकर विभाग की सराहना की. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के चेयरमैन जेबी महापात्रा ने राजस्व कमाने वाली इकाई तथा करदाता सेवाप्रदाता की दोहरी भूमिका निभाने के लिए कर अधिकारियों की सराहना की.

इसी बीच आयकर विभाग ने ट्वीट कर कहा, ”आपके अंशदान की बदौलत देश महामारी के मुश्किल समय में मुकाबला कर पाया. इनकम टैक्स डे 2021 के मौके पर हम आपको सैल्यूट करते हैं. हमारे लिए आप किसी हीरो से कम नहीं हैं.