20 जुलाई 2021 को अंतरिक्ष उड़ान की दुनिया में एक नया इतिहास बनने वाला है. एक ही यान में दो ऐसे व्यक्ति जाएंगे जो वर्तमान समय का रिकॉर्ड बनाएंगे. पहला रिकॉर्ड होगा, अंतरिक्ष में जाने वाला सबसे युवा व्यक्ति. दूसरा रिकॉर्ड होगा, अंतरिक्ष में जाने वाली सबसे बुजुर्ग व्यक्ति. इन दोनों लोगों को अंतरिक्ष की यात्रा पर ले जा रहे हैं अमेजन के पूर्व सीईओ और ब्लू ओरिजिन (Blue Origin) स्पेस कंपनी के संस्थापक जेफ बेजोस (Jeff Bezos). जो इस उड़ान में अपने भाई मार्क बेजोस के साथ शामिल होंगे.

बता दें, 15 जुलाई यानी गुरुवार को जेफ बेजोस ने घोषणा की कि 28 मिलियन डॉलर्स यानी 208 करोड़ रुपए के नीलामी के विजेता को वो अपने साथ नहीं ले जा रहे हैं. उन्होंने रनर अप ओलिवर डैमेन को अंतरिक्ष यात्रा के लिए चुना. 18 वर्षीय ओलिवर दुनिया के सबसे युवा व्यक्ति होंगे जो अंतरिक्ष की यात्रा पर जाएंगे. कंपनी ने कहा कि ओलिवर ने ब्लू ओरिजिन कंपनी को उड़ान के लिए पैसे दिए हैं. वो पहले कस्टमर है लेकिन कंपनी ने ये नहीं बताया कि ओलिवर ने कितने पैसे में टिकट खरीदा है.

दूसरे तरफ, इस उड़ान में वेटेरन एस्ट्रोनॉट 82 वर्षीय वैली फंक भी जा रही हैं. जो अंतरिक्ष में जाने वाली सबसे बुजुर्ग व्यक्ति होंगी. वैली उन 13 पायलटों में से हैं, जिन्होंने 1960 के दशक में नासा में स्टडी की थी. साथ ही मर्करी-7 एस्ट्रोनॉट के तौर पर अंतरिक्ष की यात्रा की तैयारी में थी, लेकिन महिला होने के नाते उन्हें अंतरिक्ष यात्रा पर जाने नहीं दिया गया था. ओलिवर डैमेन ने कहा कि मैं जीरो ग्रैविटी महसूस करने और दुनिया को ऊपर से देखने के लिए बहुत ज्यादा उत्साहित हूं.

बता दें, वैली फंक, जेफ बेजोस, मार्क बेजोस और ओलिवर डैमेन पश्चिमी टेक्सास स्थित ब्लू ओरिजिन लॉन्चपैड से न्यू शेफर्ड रॉकेट में 20 जुलाई को उड़ान भरेंगे. यह उड़ान करीब 10 मिनट की होगी.

जानकारी के मुताबिक, ब्लू ओरिजिन का न्यू शेफर्ड रॉकेट धरती से करीब 100 किलोमीटर ऊपर कैप्सूल को छोड़ देगा. उसके बाद वह वापस आकर लैंड हो जाएगा. जबकि, कैप्सूल अंतरिक्ष में यात्रा करता रहेगा. थोड़ी देर बाद यह कैप्सूल यात्रियों के साथ ही रेगिस्तान या समुद्र में लैंड करेगा.