उत्तर प्रदेश सरकार ने रविवार को राज्य में सोमवार से रात के कर्फ्यू में दो घंटे की ढील देने का फैसला किया, जिससे सप्ताह के दिनों में रात 10 बजे तक दुकानें, मॉल और रेस्तरां खोलने की अनुमति मिली.

बता दें, नए आदेश के अनुसार रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू लागू रहेगा. इससे पहले रात नौ बजे से सुबह सात बजे तक रात का कर्फ्यू लगाया गया था. राज्य में कोरोना वायरस के मामलों में भारी गिरावट के बीच यह आदेश आया है, शनिवार और रविवार को साप्ताहिक अवकाश रहेगा.

वही, अतिरिक्त मुख्य सचिव (सूचना) नवनीत सहगल ने कहा कि राज्य में कोविड​​​​-19 की स्थिति में सुधार के मद्देनजर कर्फ्यू के समय में छूट दी गई है. उन्होंने कहा कि राज्य में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 125 नए मामले सामने आए हैं. सहगल ने यह भी कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बिना किसी ढील के परीक्षण, ट्रैकिंग, उपचार जारी रखने की आवश्यकता पर बल दिया था.

दरअसल, देश अब अप्रैल-मई में फैली महामारी की घातक दूसरी लहर से उबर रहा है, जिसमें हजारों लोगों की जान चली गई, और देश भर के विभिन्न अस्पतालों में ऑक्सीजन की आपूर्ति और बिस्तरों की कमी हो गई. देश में स्थिति में सुधार के साथ, कई राज्यों ने दूसरी लहर के मद्देनजर अप्रैल के मध्य से कई प्रतिबंध लगाए थे, उन्होंने रात के कर्फ्यू और स्कूलों और कॉलेजों को बंद करने जैसे प्रतिबंधों को जारी रखते हुए, क्रमिक तरीके से प्रतिबंधों में ढील देना शुरू कर दिया है.