हरियाणा राज्य सरकार ने 16 जुलाई, 2021 से कक्षा 9 से 12 के छात्रों के लिए गुरुग्राम स्कूलों को चरणबद्ध तरीके से फिर से खोलने का फैसला किया है. कक्षा 6 से 8 तक के छात्र 23 जुलाई से ऑफलाइन कक्षाओं में शामिल हो सकेंगे. हालांकि, सरकार ने अभी तक कक्षा 1 से 5 तक के छात्रों के लिए कोई निर्णय नहीं लिया है.

बता दें, छात्रों के लिए ऑफलाइन कक्षाओं में भाग लेना अनिवार्य नहीं होगा क्योंकि स्कूल अभी भी ऑनलाइन कक्षाएं देंगे. कैंपस में ऑफलाइन कक्षाएं शुरू करने वाले स्कूलों को राज्य सरकार द्वारा जारी किए जाने वाले सभी COVID संबंधित दिशा-निर्देशों और प्रोटोकॉल का पालन करना चाहिए. सरकार ने 16 जुलाई से COVID 19 मामलों में कमी के कारण स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है.

हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल सिंह ने कहा कि उच्च कक्षाओं के छात्रों के लिए कक्षाएं फिर से शुरू होंगी. उन्होंने बताया कि तैयारियां पूरी कर ली गई हैं और राज्य चरणबद्ध तरीके से ऑफलाइन कक्षाएं फिर से शुरू करने के लिए तैयार है. उन्होंने आगे कहा कि सरकार जल्द ही प्राथमिक कक्षाओं पर फैसला करेगी.

जानकारी के मुताबिक, गुरुग्राम के कई स्कूलों ने छात्रों से ऑफलाइन कक्षाओं में भाग लेने के लिए माता-पिता की सहमति मांगने का फैसला किया है. जो छात्र छुट्टी या किसी कार्यक्रम के लिए बाहर गए हैं, उन्हें 14 दिनों तक ऑफलाइन कक्षाओं में भाग लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी. हालांकि, गुरुग्राम और हरियाणा के अन्य हिस्सों में स्कूलों ने पिछले सत्र की तरह ही संचालन करने का फैसला किया है.