अमूल के बाद अब मदर डेयरी ने भी ग्राहकों को झटका दिया है. मदर डेयरी ने दिल्ली-एनसीआर में दूध के दाम बढ़ा दिए हैं. इसमें दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है. नई कीमत 11 जुलाई 2021 यानी कल से लागू होगी. कोरोना काल में महंगाई से जनता पहले ही परेशान है. खाने-पीने के सामान से लेकर पेट्रोल-डीजल तक महंगा हो गया है, जिसका सीधा असर जनता की जेब पर पड़ा है.

दरअसल, उच्च इनपुट लागत के कारण कंपनी ने दूध के दाम बढ़ाए हैं. कंपनी ने आखिरी बार दिसंबर 2019 में दूध की कीमतें बढ़ाई थीं. मदर डेयरी ने कहा कि नई कीमतें दूध के सभी प्रकार पर लागू होंगी. कंपनी ने बयान में कहा कि, ‘कंपनी कुल इनपुट लागत पर मुद्रास्फीति के दबाव का सामना कर रही है, जो पिछले एक साल में कई गुना बढ़ गई है, साथ ही महामारी के कारण दूध उत्पादन भी प्रभावित हुआ है.

आपको बता दें, दिल्ली एनसीआर में एक लीटर फुल क्रीम मिल्क अब 55 रुपये के बजाय 57 रुपये में मिलेगी. टोन्ड मिल्क की कीमत 45 रुपये से बढ़कर 47 रुपये प्रति लीटर हो गई है. पिछले एक साल में, कृषि कीमतें आठ से 10 फीसदी तक बढ़ गई हैं और इनके साथ ही प्रसंस्करण, पैकेजिंग और लॉजिस्टिक्स की बढ़ती परिचालन कीमतों की मार भी पड़ी है.

दूध के दामों में इजाफा होने से घी, पनीर, मक्खन, चीज, लस्सी और छाछ के अलावा मिठाई, चॉकलेट आदि की कीमतों में भी बढ़ोतरी हो सकती है. दूध के दाम बढ़ने का असर आम आदमी की रसोई पर देखने को मिलेगा, क्योंकि इसकी खपत प्रत्येक परिवार में रोजाना होती है.