प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को मोदी सरकार सस्‍ती दर पर लोन भी मुहैया कराती है. यह Loan आत्मनिर्भर भारत योजना के अंतर्गत बनने वाले किसान क्रेडिट कार्ड पर मिलता है. इससे किसानों को आसान किस्‍तों और कम ब्‍याज पर कर्ज मिल रहा है. अगर आप भी पीएम किसान के लाभार्थी हैं, तो इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं.

बता दें, किसान क्रेडिट कार्ड का फॉर्म पीएम किसान स्कीम की वेबसाइट PMkisan.gov.in पर दिया गया है. इसमें स्पष्ट निर्देश है कि बैंक सिर्फ 3 दस्तावेज लेकर Loan दे सकते हैं. KCC बनवाने के लिए Aadhaar card, Pan और फोटो लगती है. साथ ही एक शपथ पत्र देना होता है, जिसमें यह बताना होता है कि किसी दूसरे बैंक से कर्ज तो नहीं लिया. वही, KCC बनवाने की इच्छा रखने वाले किसान को-ऑपरेटिव बैंक क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (National Payments Corporation of India), स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), बैंक ऑफ इंडिया (Bank of India) और इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट बैंक ऑफ इंडिया (IDBI) से संपर्क कर सकते हैं.

बता दें, सबसे पहले KCC फॉर्म डाउनलोड करने के लिए pmkisan.gov.in पर जाएं. वेबसाइट में फॉर्म टैब के दाईं ओर Download KKC Form विकल्प दिया है. यहां से फॉर्म को प्रिंट करें और नजदीकी बैंक में जमा कर दें. बता दें कि सरकार ने कार्ड की वैद्यता 5 साल रखी है.

किसानों को KCC पर 3 लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है. Loan पर ब्याज 9 फीसद है, लेकिन KCC पर सरकार 2 फीसद सब्सिडी देती है. इससे KCC पर किसान को 7 फीसद ब्‍याज दर पर लोन मिलता है. किसान अगर समय से पहले Loan चुका देते हैं, तो उन्हें ब्याज पर 3 फीसद तक की छूट भी मिल जाती है. अर्थात कुल ब्याज केवल 4 फीसद ही है.