भारत में इस सप्ताह अब तक करीब चार करोड़ लोगों को वैक्सीन दी गई है. सरकार के कोविन पोर्टल पर जारी ताजा डेटा के मुताबिक, देश ने अप्रैल का रिकॉर्ड तोड़ते हुए एक नई उपलब्धि हासिल की है. 21 जून से नई गाइडलाइंस के साथ शुरू हुए टीकाकरण का खासा प्रभाव देखने को मिल रहा है. संभावना जताई जा रही है कि जुलाई से वैक्सीन प्रोग्राम की रफ्तार और तेज हो सकती है. वहीं, अधिकारियों ने जानकारी दी है कि सरकार जुलाई में 20 और अगस्त में 30 करोड़ डोज देने की तैयारी कर रही है.

बता दें, 19-25 जून के बीच 3.98 करोड़ डोज लगाए गए. यह आंकड़ा 12-18 जून को दिए गए 2.12 करोड़ वैक्सीन से करीब दोगुना था. इससे पहले एक सप्ताह में सबसे ज्यादा 2.47 टीके 3-9 अप्रैल के बीच लगाए गए थे. केंद्र की तरफ से राज्यों से 18-44 आयुवर्ग के लिए वैक्सीन खरीदने का काम वापस लिए जाने से पहले 15-21 मई को टीकाकरण सबसे निचले दौर में था. उस दौरान केवल 92 लाख डोज दिए जा सके थे.

जुलाई में टीकाकरण के आंकड़े बढ़ने की उम्मीद है और उस दौरान वैक्सीनेशन की संख्या 5 करोड़ प्रति सप्ताह की दर पर पहुंच सकती है. वहीं, उत्तर प्रदेश में हर रोज 10 लाख वैक्सीन डोज दिए जाने की तैयारी की जा रही है. इस सप्ताह सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले राज्यों में यूपी का नाम शीर्ष पर है. राज्य में 45 लाख डोज दिए गए. जबकि, मध्य प्रदेश में यह आंकड़ा 37 लाख, कर्नाटक में 31 लाख, महाराष्ट्र में 30 लाख, राजस्थान में 28 लाख और गुजरात में 26 लाख पर है.