कोलंबिया के राष्ट्रपति इवान डुके ने शुक्रवार को बताया कि वेनेजुएला की सीमा से लगे दक्षिणी कैटाटुम्बो में उन्हें और उनके वरिष्ठ अधिकारियों को ले जा रहे हेलिकॉप्टर पर गोलीबारी की गई. यह किसी राष्ट्रपति के विमान पर सीधे हमला किए जाने की दुर्लभ घटना है.

डुके ने बताया कि हेलिकॉप्टर में सवार सभी लोग सुरक्षित हैं. हेलिकॉप्टर में डुके के अलावा देश के रक्षा मंत्री डिएगो मोलानो, गृह मंत्री डेनियल पलासियोस और नॉर्ट डी सैंटेंडर राज्य के गवर्नर सिल्वानो सेरानो सवार थे. वे ‘वैधता के साथ शांति- सतत कैटाटुम्बो अध्याय’ शीर्षक वाले समारोह में शामिल हुए थे.

राष्ट्रपति ने एक बयान में कहा, ‘मैं देश को सूचित करना चाहता हूं कि कैटाटुम्बो के सार्डिनटा में एक प्रतिबद्धता पूरी करने के बाद कुकुटा शहर के पास राष्ट्रपति के हेलिकॉप्टर पर हमला किया गया.’ उन्होंने बताया कि हेलिकॉप्टर में लगे उपकरणों एवं उसकी क्षमताओं ने बड़ी दुर्घटना होने से रोक ली. राष्ट्रपति कार्यालय द्वारा जारी एक वीडियो में कोलंबियाई वायुसेना के हेलिकॉप्टर में गोलियां लगने के कारण कई छेद नजर आ रहे हैं.
डुके ने यह नहीं बताया कि हमला किस समय किया गया था या हमला किसने किया, लेकिन ऐसा माना जाता है कि इलाके में कई सशस्त्र समूह सक्रिय हैं. राष्ट्रपति ने कहा कि ये ‘कायराना’ हमले उन्हें नशीले पदार्थों की तस्करी, आतंकवाद और संगठित अपराध के खिलाफ लड़ाई लड़ने से रोक नहीं सकते. उन्होंने कहा, संदेश यह है कि कोलंबिया अपराध के खिलाफ हमेशा मजबूती से खड़ा है और हमारे संस्थान किसी भी खतरे से ऊपर हैं.